web hosting क्या होती है कितने प्रकार की होती है इसे कहाँ से ले hindi tip

दोस्तों आज हम बात करेंगे web hosting के बारे में की क्या होती है इसे हम कैसे ले सकते है web hosting से हमे क्या-क्या फायदे होते है। हम web hosting को कैसे use करते है।

सबसे पहले अगर आप यह नही जानते है की web hosting क्या होती है। तो में आप को बताता हु की आखीर web hosting होती क्या है।

Web Hosting Kya Hai– What is Web Hosting?

Web hosting (web server) सारे websites को Internet मे जगह देने की सेवा प्रदान करता है। जिसकी वजह से किसी एक व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए access किया जा सकता है। आपके website के files, images, videos, etc को एक special computer पे store करके रखता है। जिसको हम web server कहते हैं। वो computer हर वक़्त 24×7 Internet से connected रहता है. Web hosting की सेवा हमे बहुत सारे companies प्रदान करते हैं जैसे Godaddy, Hostgator, Bluehost, etc. और इनको हम web host भी कहते हैं। एक तरह से हम ये भी कह सकते हैं की अपने वेबसाइट को दूसरे high powered computers (web servers) मे store करके रखने के लिए हम उन्हे किराया देते हैं जैसे हम किसी अंजान के घर मे रहने के लिए किराया देना पड़ता है। 

Web Hosting Kaam Kaise Karta Hai (काम कैसे करता है)?

Image result for how to work Web Hosting

जब हम अपना website बनाते हैं तो हम यही चाहते हैं की हम अपना knowledge और information लोगों के साथ बाटें, तो उसके लिए हमे पहले अपने files को web hosting पर upload करना पड़ता है। ऐसा कर लेने के बाद, जब भी कोई Internet यूज़र अपने web browser(Mozilla Firefox, Google Chrome, Opera) पे आपका domain name टाइप करता है। जैसे https://www.howtechhindi.com, फिर उसके बाद Internet आपके domain name को उस web server से जोड़ देता है। जहाँ आपके website की फाइल्स पहले से ही store हो कर रखा गया है. जोड़ने के बाद website का सारा information उस यूज़र के कंप्यूटर मे पहुँच जाता है फिर वहाँ से यूज़र अपने ज़रूरतो के हिसाब से पेज को view करता है।

Web hosting kitne prakar ke hote hain – Types of Web Hosting?

दोस्तों जैसा की आप जान चुके है की Web hosting क्या होती है अब जानते है के ये कितने तरह की होती हैं। Web hosting बहुत से प्रकार का होती है, लेकिन आज जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। हम सिर्फ़ उन्ही के बारे मे जानेगे. तो मूल रूप से web hosting 3 प्रकार के होते हैं।

1) Shared web hosting
2) VPS (Virtual Private Server)
3) Dedicated hosting

1.Shared Web Hosting

जब हम घर से बहार कहीं पढने जाते हैं या job के लिए जाते हैं तो हम एक किराये वाले घर में रहते हैं जहाँ हमारे साथ और भी बहुत से दुसरे लोग एक साथ एक ही रूम share करते हैं ठीक उसी तरह shared web hosting भी ऐसा ही काम करता है. Shared web hosting में एक ही server होता है। जहाँ हजारों websites के files एक साथ एक ही server computer में store हो कर रहता हैं। इसलिए इस hosting का नाम shared रखा गया है. Shared web hosting उन लोगों के लिए सही है जिन्होंने अपना website नया नया बनाया हो क्यूंकि ये hosting सबसे सस्ती होती है। इस hosting से आपको तब तक मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आपका website मसहुर न हो जाये और जब आपके websites में visitor बढ़ने लगेंगे तो आप अपना hosting change भी कर सकते हैं. जैसा की ये shared web server है अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाये तो बाकि सारे website उसके कारण धीमें हो जायेंगे और उनके page को खुलने में वक़्त लग जायेगा, ये इस web hosting का सबसे बड़ा demerit है। Shared hosting का इस्तेमाल ज्यादा तर नए bloggers ही करते हैं। इसमें बहुत सारे users एक ही system का CPU, RAM इस्तिमाल करते है।

2.VPS Hosting

Image result for VPS Hosting

VPS hosting एक hotel के रूम की तरह होता है। जहाँ उस room के सारे चीजों पर बस आपका हक रहता है। इसमें और किसी का भी शेयरिंग नही होता है. VPS hosting में visualization technology का प्रोयाग किया जाता है. जिसमे एक strong और secure server को virtually अलग-अलग हिस्सों में divide कर दिया जाता है. पर हर एक virtual server केलिए अलग अलग resource use किया जाता है। जिससे आपके website को जितना resource की जरुरत होता है वो उतना use कर सकता है। यहाँ आपको दुसरे किसी website के साथ share करना नही  पड़ता और आपके website को best security और performance मिलता है। ये hosting थोडा costly है और ज्यादा visitor वाले website इसका ही इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको कम पैसो में dedicated server जैसे performance चाहिए तो आपके लिए VPS best web hosting है।

3.Dedicated Hosting

Image result for Dedicated Hosting

 

जीस तरह shared hosting में बहुत से website एक ही server का जगह share करते हैं। dedicated hosting उसका पूरी तरह से उल्टा है। इसका उदारहण ठीक वैसा ही है जैसे एक व्यक्ति का अपना एक बड़ा सा घर होता है और उसमे किसी और को रहने के लिए इज़ाज़त नहीं होती और उस घर की सारी ज़िम्मेदारी केवल उस व्यक्ति की होती है, dedicated hosting का काम भी कुछ ऐसा ही है। Dedicated hosting में जो server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही website का files store करके रखता है और ये सबसे तेज server होता है। इसमें sharing नहीं होता है. और ये hosting सबसे मेहेंगी होती है क्यूंकि इसका पूरा किराया केवल एक ही व्यक्ति को भरना पड़ता है. जिनकी website पर हर महीने ज्यादा visitor आते हैं। ये hosting सिर्फ उनके लिए ही है। और उनके लिए भी जो अपने website से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं.बहुत सारे e-commerce site जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal dedicated hosting ही इस्तेमाल करते हैं।

*Linux vs Windows Web Hosting

Image result for Linux vs Windows Web Hosting

Hosting खरीदते समय आपके पास दो options रहते है.Linux और Windows का पर कभी अपने ये सोचा है की दोनो में क्या फर्क होतो है? आप दोनों में से कोई भी hosting use कर सकते है, पर Windows hosting थोडा महंगा पड़ता है. Linux एक open source operating system है, तो इसीलिए इसे use करने केलिए hosting company को पैसे देने नहिं पड़ते. इसीलिए ये सस्ता होता है।

पर Windows के license केलिए company को पैसे देने पड़ते है, इसीलिए ये महंगा है. दोनों ही server बहुत बढ़िया है पर Windows को Linux से ज्यादा secure माना जाता है. आप ज्यादातर blog और websites को Linux के server में ही पाएंगे, क्यूँ की ये सस्ता होते है और Windows से ज्यादा features देते है।

दोस्तों अब आप जानते है की web hosting क्या है पर अब मेन बात है की हमारे लिए कोन सी web hosting बेस्ट है ।

हम बात करेंगे free web hosting और paid web hosting के बारे में की हम इन्हें कहाँ और कैसे ले सकते है कोनसी कम्पनी हमारे लिए best रहती है।

paid Web Hosting:-

दोस्तों सबसे पहले हम बात करते है paid hosting के बारे में दुनियां में बहुत सारे companies है जो बेहतर से बेहतर hosting provide करते है. अगर आप चाहते है के आपके सारे visitors India से ही हो, तो आपको India से hosting खरीदना बेहरत रहेगा. आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर रहेगा, website को access करने में आपको उतना time लगेगा. अगर आप India के जितने web hosting providers है, उनसे hosting खरीदते है तो आपको उसके लिए credit card की जरुरत नही पड़ेगी.।आप अपने ATM card, Internet banking या mobile वोलेट के जरिये खरीद सकते है. एक बार आप hosting खरीद लेते है तो आप आसानी से उसको अपने domain name के साथ जोड़ कर access कर सकते हैं।

1.Hostgator India

Image result for Hostgator India

2.Godaddy

Image result for godaddy

3.BlueHost

Image result for BlueHost

4.BigRock

Image result for BigRock

5.iPage

Image result for iPage

6.A2Hosting

Image result for A2Hosting

7.InMotion

Image result for InMotion

Free Web Hosting:-

दोस्तों अब हम बात करते है free web hosting की बहुत सारी websites जो आप को free में web hosting के सात-सात free domain नाम भी provide करवाती है।

हम free web hosting क्यों ले:- दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की blogging करना या website बनाना बहुत मुश्किल काम है ऐसे में अगर आप एक नया ब्लॉग बनाते है तो आप को सबसे पहले web hosting की ही जरूरत होती है ऐसे में 10 से 15 हजार साल के web hosting का खर्चा करना बहुत मुश्किल काम है।

अगर आप website बनाना सिकना चाहते है तो [हमारे साथ बने रहिए] फिर आप के लिए free web hosting और free domain नाम लेना ही ठीक रहेगा क्योकि सुरुआत में पैसे लगाना बहुत मुश्किल में डाल सकता है।

1.Blogger 

Image result for Blogger 

क्योकि blogger एक google का product है जहाँ से आप free में domain और web hosting life टाइम के लिए ले सकते है यह बहुत secure भी होता है।

2.Wix

Image result for Wix

3.x10Hosting

Image result for x10Hosting

4.Weebly

Image result for Weebly

5.AwardSpace

Image result for AwardSpace

6.5GBFree.com

Image result for 5GBFree.com

7.000webhost

Image result for 000webhost

8.profreehost

Image result for profreehost

9.webfreehosting

Image result for webfreehosting

10.Bravenet

Image result for Bravenet

दोस्तों आपने सीका की web hosting क्या होती है हमे free व् paid hosting मे से कोन सी hosting कब लेनी है।osting कैसे काम करता है।

Note-अगर आप को यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे दोस्तों के सात share करे और नचे अपना अनुभव या कोई सवाल है तो हमारे साथ शेयर करे !

How Tech Hindi एक Hindi Tech Blog है! में यहाँ पर Tech, Make Blog, Recharge Tricks, Phone Review आदि से Related सभी information जैसे Article, Infographics, Videos, Guides हिन्दी में लाता रहता हूँ! जो आप को जरूर पसन्द आएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =