On page seo क्या हैं? Site का Full On page seo कैसे करतें हैं?

On page SEO in 2019:- दोस्तों अगर आप का कोईं ब्लॉग हैं, और अगर आप अपनें ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रापिक लाना चाहतें हैं, तो आपकों अपनें ब्लॉग पर एक SEO friendly पोस्ट लिखनी पड़ती हैं। जिससें आपका ब्लॉग किसी भी search इंजन में अच्छी रेंकिंग करता हैं, और ज्यादा से ज्यादा ट्राफ़िक आनें के चांस बड जातें हैं, जिससें आपकीं अच्छी कमाई भी होती हैं। तो में आज आपकों यहाँ पर बताऊंगा की ”On page seo क्या हैं? Site का Full On page seo कैसे करतें हैं?”

On page seo क्या हैं? Site का On page seo कैसे करतें हैं?

यहाँ पर हम on page seo के बारे में बात करेंगे जिससें आपकों यह अच्छी तरह से समझ में आजाएगा की अपनें ब्लॉग का on page seo करना कितना जरूरी हैं, जिससें आप भी अपनें ब्लॉग या अपनीं site का on page seo सहीं तरीकें से कर सकतें हैं।

♦इसें भी पड़ें – WordPress में plugin को कैसे install करतें हैं? (How to Install a WordPress Plugin)

SEO kya हैं? What is SEO

Seo की full फॉर्म Search Engine Optimization होती हैं। यह एक ऐसी process है, जिसका use कर के हम अपनी website की Organic ranking increase कर सकते हैं। किसी भी search engine में अपनीं site को top पर लानें के लिए यूज़ किये गये तरीकों को seo कहाँ जाता हैं।

On Page SEO क्या हैं?

On page SEO, SEO का सबसें महत्वपूर्ण भाग होता हैं, इसमें आपकों अपनें ब्लॉग पोस्ट का Full SEO करना पड़ता हैं, जो छोटे-छोटे parts में बटा होता हैं। अपनी website को search engine optimize के अनुसार setup करने के लिए जो काम उस पर किया जाता है उसे on page SEO कहते है।

एक Site का ”Full On page SEO” कैसे करतें हैं?

यहाँ पर हम अपनीं site का full on page SEO करना सीखेंगे, चाहें वो किसी भी प्लेटफार्म पर बनी हो जैसें Blogger/WordPress दोनों के लिए में आपकों इस पोस्ट में बतानें वाला हूँ। जिससें आपकों अपनें ब्लॉग के लिए on page SEO करना बहुत आसान हो जाएगा।

अगर आप अपनीं site को search engine optimize बनाना चाहते हैं, तो एक Best SEO ट्रिक का पता होना बहुत जरूरी हैं। जिससें आपकी पोस्ट SEO friendly बनती हैं, जो search Engine में आसानी से rank करती हैं।

♦इसें भी पड़ें –Web Hosting क्या है? यह कितने प्रकार की होती है?

♦Website Design & Mobile-friendly Website

सबसें पहलें आपकों अपनीं site के लिए एक seo friendly wordpress theme/Blogger select करनीं हैं, जो आपकी site की design को बेस्ट तरीकें से मेंटेन कर सकें जो लोगों को देखनें में बहुत सुंदर लगें। इसकें साथ-साथ वो Mobile-friendly भी होनी चाहिए।

♦Wordpress

इसकें लिए आप GeneratePressOceanWPAstraSchemaSociallyViralRibbonGenesis Framework, ThriveThemesDiviAvada Themes में से जो आपकों अच्छा लगे अपनें बजट के हिसाब से यूज़ कर सकतें हैं। हम हमारें ब्लॉग में GeneratePress Theme का इस्तेमाल करतें हैं, और आपकों इसका Free version भी देखनें को मील जाता हैं। जिसें आप यूज़ करकें देख सकतें हैं, और इसका Paid Version भी यूज़ कर सकतें हैं।

♦Blogger

अगर आप blogger का यूज़ करतें हैं, तो आप Gooyaabitemplates.com, Btemplates.com, & weblyb.com, यहाँ के अपनें अनुसार कोईं सा भी Free template यूज़ कर सकतें हैं, जो seo friendly होनें के साथ-साथ Mobile-friendly भी होते हैं।

♦Website Speed

आपकों अपनें ब्लॉग को speed up बनाए रखना हैं, जिससें आपकीं site load होनें में कम से कम समय ले सकें। आपकी site का load टाइम बहुत कम होना चाहिए। site का load टाइम कैसे पता करे? इसकें लिए आप इन Page Speed Insights, GTmetrixPingdom Website Speed Test Tools का यूज़ कर सकतें हैं।

♦Webmaster Tools

आपकों अपनीं site को सभी webmaster tools पर ऐड करना हैं, और उसकों वेरीफाई करवाना हैं। जिससें आपकीं site search में आना शुरु हो जाएगी।

♦इसें भी पड़ें – Blogger में Google Adsense या किसी भी Ad को कैसे लगातें हैं?

♦Sitemap

अपनीं site का sitemap बनाए और उसकों search Engine में submit करें, जिससें आपकी site search में आ सकें। अपनीं site का sitemap देखनें के लिए अपनें URL के बाद /sitemap.xml लगाकर search करें। जैसे-https://www.howtechhindi.com/sitemap_index.xml

♦Website security

अपनीं site को secure करकें रखें और हमेंशा HTTPS का उपयोग अपनी site के लिए जरूर करें।

♦Google Analytics

अपनीं site में Google Analytics का यूज़ करकें आप अपनीं site पर आनें वालें ट्राफ़िक को track और अपनीं Bounce Rate को कम कर सकतें हैं।

♦Social Media Buttons

आप अपनें ब्लॉग में अपनें social media buttons को जरूर show करें। जिससें लोग आपकों आपकें ब्लॉग से ही social network पर जाकर follow कर सके।

♦Check Broken Links

समय-समय पर आप अपनें ब्लॉग के Broken Links को check करतें रहें जिससें seo पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता हैं। इसकें लिए आप Online Broken Link Checker Tool का यूज़ कर सकतें हैं।

♦Google Custom Search Engine

आपकों अपनें ब्लॉग में Google Custom Search Engine यूज़ करना चाहिए।इससें आपकी search ranking बडती हैं।

♦इसें भी पड़ें – WordPress Blog में Google Adsense या किसी भी Ad को कैसे लगातें हैं?

♦SEO Title

आपकों अपनीं पोस्ट का Title ऐसा लिखना हैं, जिससें पड़ने वालों को पता चल सकें की यह पोस्ट क़िस बारें में हैं। Title में आपकों अपना Man Keyword जरूर लिखना हैं, और इस Title की लेंथ 60-65 keyword की ही होनीं चाहिए।

On page seo क्या हैं? Site का On page seo कैसे करतें हैं?

♦Meta Description

आपकों अपनीं  पोस्ट का Meta Description लिखना बहुत जरूरी हैं, जो आपकी पोस्ट के बारें में बताता हैं, की यह पोस्ट किस बारें में हैं जिसमें आपका man keyword भी होता हैं। जिसकी Lenth 160 word तक होनीं चाहिए।

On page seo क्या हैं? Site का On page seo कैसे करतें हैं?

♦SEO Friendly URL/Slug

अपनीं पोस्ट में एक seo friendly url का उपयोग करें जिसमें आपका man keyword भी आना चाहिए।

On page seo क्या हैं? Site का On page seo कैसे करतें हैं?

♦इसें भी पड़ें – CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?

♦URL Structure

आप अपनें ब्लॉग के URL Structure को इस तरह से सेट करें की जब कोईं आपकी पोस्ट को पड़ता हैं तो उसका url आपकी site के link के बाद पोस्ट नाम आना चाहिए। जैसें-https://www.howtechhindi.com/google-pay-app-kya-hai/

♦Image Alt Tag

जब आप अपनें ब्लॉग में कोईं image यूज़ करतें हैं तो उसका भी seo करना बहुत जरूरी हैं। इसकें लिए आपकों अपनीं image के Alt Text & Description में अपनें ब्लॉग के Title को लिखें, जिसमें आपका Man Keyword भी यूज़ होता हैं।

♦Use Heading Tag

जब भी आप कोईं पोस्ट लिखतें हैं, तो आपकों अपनीं पोस्ट में Heading Tags का यूज़ जरूर करना चाहिए। जिसमें आप H2 से ले कर H5 तक यूज़ कर सकतें हैं।

♦Post-Good Length

जब भी आप कोईं पोस्ट लिखतें हैं तो आपकों यह ध्यान में रखना हैं, की आपकीं पोस्ट की Length 1000+ Word की होनीं चाहियें।

♦Keyword Density & Highlight Important Keyword

आपकों अपनें ब्लॉग पोस्ट के लिए ऐसे Keywords को यूज़ करना हैं, जिनका search volume ज्यादा हो और SEO Difficulty/’Competition’ Low होना चाहिए। अपनें एक keyword को पूरी पोस्ट में 2.5% से 3% तक ही यूज़ करें। अपने Man keyword को Bold, Italic & Underline में जरूर यूज़ करें।

♦इसें भी पड़ें – Top 15 Best Free Web Hosting Sites

♦Internal & External Links

आपकों अपनीं पोस्ट में internal and external links का यूज़ करना हैं, जिसमें आप अपनीं किसी और पोस्ट के links और किसी दूसरी website के links का इस्तेमाल कर सकतें हैं।

सारांश

यहाँ पर हमनें on page seo के बारें में बात की हैं की ”On page seo क्या हैं? और एक Site का full On page seo कैसे करतें हैं?” चाहें वो wordpress पर बनी हो या blogger आप इस ट्रिक का यूज़ करकें अपनीं site का full on page seo कर सकतें हैं। अगर आपकों यह पोस्ट पसंद आई, तो नीचें हमें Vote करें। अगर इसकें बाद भी आपका इसकें बारें में कोईं भी सवाल हैं, तो आप हमकों नीचें comment करकें बता सकतें हैं। इस पोस्ट को अपनें दोस्तों से साथ social media पर जरूर share करें।

On page seo क्या हैं? Site का Full On page seo कैसे करतें हैं?
5 (100%) 1 vote

Leave a Comment

Don`t Copy Anything In This Site!