CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?

अगर आपका एक Blog या website हैं, तो आपकों CDN के बारें में पता होना बहुत जरूरी हैं, क्योंकी इसकें बिना आपकीं site या ब्लॉग अधुरा सा रहता हैं। अगर आप अपनें ब्लॉग की speed को बडाना चाहतें हैं, तो आपकों CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? जानना बहुत जरूरी हैं, क्योकि आप इसकें बिना अपनीं site की speed को नहीं बड़ा सकतें हैं। यहाँ हम बात कर रहें हैं CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?

अगर आपनें कभी किसी speed testing tools का इस्तेमाल अपनी site की performance को test करनें के लिए किया हैं, तो आपकों पता होगा की सभी speed testing tools जैसे – GTmetrixGoogle Page SpeedPingdom Tool आपकी site की performance को बेहतर बनाने के लिए अच्छे CDN (content delivery network) का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

अगर आप अभी नये हैं, और आप अभी इन सबकें बारें में नहीं जानतें हैं, तो आप इस post को पूरा पड़ें क्योकि आज में आपकों CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? के बारें में विस्तार सें बतानें वाला हूँ।

CDN क्या हैं? – What is a CDN in Hindi?

अगर आप CDN (content delivery network) को समझना हैं, तो देखिये जैसा की नाम से ही पता चलता हैं content delivery network या हम सीधे इसें कह सकतें हैं की हमारें content को delivery करनें वाला एक network जिसकें कई सारें data centers अलग-अलग location पर होतें हैं, जिससें हमारी site को speed मिलती हैं।

CDN (content delivery network) को यूज़ करनें का सबसें बड़ा और मेन कारण होता हैं की हमारी site को अच्छी speed और security मील सकें जिससे हमारें ज्यादा से ज्यादा visiter हो और हमारी site की renking अच्छी हों।

CDN काम कैसे करता हैं? – How Does a CDN Work?

जब भी हम कोंई web hosting लेतें हैं तो उसकी location एक जगह होती है जिससें हमारी site उस location कर तो fast work करती हैं लेकिन जब उसें दुसरें location से visit करतें हैं तो हमारी site की speed बहुत कम हो जाती हैं। इसकी speed को हर location कर बड़ाने के लिए ही हम CDN (content delivery network) का उपयोग करतें हैं। क्योंकी CDN (content delivery network) एक बहुत बड़ा network होता हैं जो multiple geographic region में अलग-अलग data centers से मिलकर बना होता हैं।

Without a CDN

आप इस Image में देख सकतें हैं की हमारी site बीना CDN के कैसे काम करतीं हैं जिसमें सीधें हमारें origin server से ही हमारी site को visit किया जाता हैं।

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?
keycdn

With a CDN

अगर आप एक CDN (content delivery network) का उपयोग करतें हैं, तो आप देख सकतें हैं की बिना आपकें Origin server के आपकें data को CDN के द्वारा सर्व किया जाता हैं जिससें आपकीं site की speed बहुत fast हो जाती हैं।

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?
keycdn

CDN हमारें कोनसें Content को Store करकें रखता हैं?

CDN में हमारी site की कुछ files को store करकें रखा जाता हैं जिससें हमारी site की speed बडती हैं और इन files के लिए Visiters को हमारें server पे जानें की जरूरत नहीं पड़तीं हैं क्योकिं वो सब files visiters को हमारें CDN के द्वारा ही मील जाती हैं।

  • Images: PNG, JPG, SVG, GIF, TIF
  • Stylesheets: CSS
  • Javascript: JS
  • Video and Audio: FLV (Flash), HLS, MP4 (HTML5 videos), MOV (QuickTime), WMV (Windows Media), MP3 and WAV
  • Web Fonts: EOT, TTF, OTF, CFF, AFM, LWFN, FFIL, FON, PFM, PFB, WOFF, SVG, STD, PRO, XSF, and more…
  • Other File Formats: HTML, JSON, PDF, DOC, PPT, XLS, EPUB, ODT, ODP, ODS, TXT, RTF, ZIP

हमें CDN (content delivery network) की जरूर क्यों पड़ती हैं?

आपकीं site छोटी हो या बड़ी आपकों CDN का उपयोग करना चाहिए। अगर आप CDN का उपयोग करतें हैं तो आपकों इससें बहुत सारे फ़ायदे होतें हैं। वैसे तो में ऊपर बता चूका हूँ की CDN की जरूरत हमें क्यों पड़ती हैं? लेकिन में यहाँ आपकों विस्तार से बतानें वाला हूँ जिसमें हम हर चीज को अच्छे से समझेंगें।

1.Performance

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Performance

CDN से हमारी site की performance बहुत अच्छी हो जाती हैं जिसकें कारण हमरी site पर ज्यादा visiter आतें हैं और हमारी site की renking भी काफी अच्छी हो जाती हैं।

2.Security

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Security

CDN के द्वारा हमारी site को security प्रदान की जाती हैं क्योकिं CDN के द्वारा हमारें origin server तक visiter को नहीं जाने दिया जाता हैं, जिससें हमारी site DDoS attacks से हमेशां बची रहतीं हैं।

3.SEO Improvement

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? SEO Improvement

जैसा की आप जानतें हैं, किसी site को renking करानें में site speed का बड़ा योगदान रहता हैं, और अगर आप CDN का यूज़ करतें हैं तो इसकें द्वारा आपकीं site को optimize किया जाता हैं, जिससें आपकीं site की speed काफ़ी बड जाती हैं। जिस site की Loading speed अच्छी होती हैं उसें Google में अच्छी renk मिलती हैं।

4.Reliability

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Reliability

अगर आप CDN का उपयोग करतें हैं, तो आपकों एक सबसें बड़ा फ़ायदा यह भी होता हैं की आपकीं site हमेंसा online & available रहतीं हैं। क्योकि यह visiter कें पास वालें server से आपकीं site को दिखाता हैं लेकिन अगर वो available नहीं रहता हैं, तो को किसी दुसरें पास वालें server सें आपकीं site को दिखा देता हैं।

5.Lower Costs

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Lower Costs

अगर आपनें web hosting खरीदी हैं जिसका आपनें छोटा प्लान खरीदा हैं, जिसमें आपकों bandwidth कम मिली हैं, तो आप CDN के द्वारा अपनीं bandwidth को काफ़ी कम कर सकतें हैं। जिससें आपकों hosting के लिए महंगा प्लान लेनें की जरूरत नहीं पड़ती हैं। जिससें आपकें कुछ पैसे भी बचतें हैं।

6.Conversion Rate

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Conversion Rate

A Fast Website Increases your Conversion Rate अगर आप CDN का यूज़ करकें अपनी website या blog की speed को 2 seconds तक भी बढ़ा लेतें हैं, तो आप अपनीं conversions Rate को 14% तक बढ़ाते हैं। क्योकिं Kissmetrics के हिसाब से अगर आपकीं site 1 second भी धीमी रहती हैं, तो आपकीं conversions Rate में 7% तक की कमी होती हैं।

7.Bounce Rate

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Bounce Rate

अगर आपकी site की speed बहुत कम हैं, तो बहुत सारे visiters ज्यादा इंतजार नहीं करतें हैं और वे आपकीं site से वापस लोट जातें हैं, जिससें आपकीं Bounce Rate बढ़ जाती हैं। जिससें आपकीं site की रेंकिंग पर बहुत बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर आप CDN का यूज़ करकें अपनीं site की speed को बड़ा लेतें हैं, तो आप अपनीं Bounce Rate को काफ़ी कम कर सकतें हैं।

हमें कोनसी CDN यूज़ करनी चाहिए?

वैसे तो market में बहुत सारे CDN provider हैं जो आपकों FREE & PAID दोनों तरह की service देतें हैं, लेकिन यहाँ में आपकों उन CDN provider कें बारें में बताऊंगा जो सबसें ज्यादा popular हैं। अगर आप इन मैसें की CDN को यूज़ करना चाहतें हैं, तो आपकों सबसें पहलें उसकें बारें में तोड़ी जानकारी होनी जरूरी हैं।

1.MAXCDN

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? MAXCDN

यह एक Pro CDN हैं जिसकें द्वारा आप अपनीं site को बहुत अच्छी speed और security दोनों दे सकतें हैं, इसमें आपकों Network, Security, Control, Content Delivery, Web Application Firewall, Managed DNS, Monitoring, EdgeRules, EdgeSSL, Origin Shield & DDoS Protection जेसी PRO service मिलती हैं।

2.CloudFlare

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? CloudFlare

जब भी आप Cloudflare का उपयोग करते हैं, तो आपको Cloudflare कें Name Server को आपकें domain में add करना पड़ता हैं जिसकें बाद आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर जो भी ट्रैफिक आता है, उस सभी ट्रैफिक को Cloudflare से गुजरना पड़ता है। जिससें आपकीं site को speed और security दोना मिलतीं हैं। में अपनीं site पर FREE CloudFlare का यूज़ करता हूँ। 

3.Keycdn

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? Keycdn

KeyCDN is a high-performance Content Delivery Network (CDN). Our global delivery network instantly speeds up your websites,

इसमें आपकों बहुत सारें Advanced Features मील जातें हैं जिससें आप आपनी site की speed और security दोनों को बनाएं रखतें हैं। आप इसका एक महीनें का FREE Trial ले सकतें हैं, अगर आपकों अच्छी लगतीं हैं तो आप इसें regular रख सकतें हैं। 

अंत में,

अगर आपकों CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं? अच्छी लगी तो इसे अपनें दोस्तों के साथ social मीडिया पर share करें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो हमें नीचे दियें गयें comment बॉक्स में बता सकतें हैं।

CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?
5 (100%) 1 vote

2 thoughts on “CDN क्या हैं? और यह Blog और Website के लिए क्यों जरूरी हैं?”

Leave a Comment

Don`t Copy Anything In This Site!